PM Modi birthday:  सम्पन्नता का स्वर्णिम युग, मोदी युग

PM Modi birthday:  सम्पन्नता का स्वर्णिम युग, मोदी युग / यह भारत की सम्पन्नता का स्वर्णिम युग है, यह मोदी युग है। मोदी का अर्थ है करोड़ों भारतीयों की आशाएँ, मोदी का अर्थ है करोड़ों भारतीयों का विश्वास, मोदी का अर्थ है जिजीविषा, मोदी का अर्थ है राष्ट्र से असीम प्रेम,मोदी का अर्थ है राम राज्य वाला सर्व शक्तिमान भारत और मोदी का अर्थ है सम्पूर्ण सामर्थ्यवान भारत।
2014 के पहले और उसके बाद के भारत में बहुत अंतर है। बच्चों की आंखों में  उज्ज्वल भविष्य के सपने हैं, युवाओं का उत्साह हिलोरें मार रहा है, माता-बहनों में सुरक्षा के भाव जागे हैं तथा बुजूर्ग अपने नौनिहालों के सुरक्षित भविष्य के लिए आश्वस्त हुए हैं। अन्नदाताओं के सुनहरे सपनों को पंख लग गए है और देश के लाखों किसान परिवारों का जीवन खुशहाली से भर गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सशक्त भारत की महान परिकल्पना, नीतियों के माध्यम से साकार हो रही है। समाज का प्रत्येक वर्ग और तबका प्रसन्नचित और खुशहाल है,जनता का यही विश्वास मोदी जी की असली ताकत है।


आज़ादी के कई सालों तक हमने देखा की स्वास्थ्य समस्याओं को लेकर परेशान लोग,अस्पतालों में अपनी मेहनत की बड़ी पूँजी खर्च कर कर्ज में डूब  जाते थे और यह देश की गरीबी का प्रमुख कारण भी बन गया था। प्रधानमंत्री श्री मोदी की आयुष्मान भारत योजना ने करोड़ों लोगों को राहत और मुस्कुराहट दी है। यह हेल्थ इंश्योरेंस की योजना है, जिसमें सीधे तौर पर मध्यम वर्ग और गरीब परिवारों को मदद मिल रही है। इस योजना से वे मुफ्त में इलाज करवा रहे हैं। यह योजना स्वास्थ्य और समृद्धि की प्रतीक बन गई है। किसी भी भारतीय के मन में अपना घर,एक सपना होता था। देश में पहली बार करोड़ों लोगों के इस खुबसूरत सपने को प्रधानमंत्री श्री मोदी ने साकार किया है। प्रधानमंत्री आवास योजना में सरकार की ओर से घर बनाने में भी आर्थिक मदद दी जा रही है। इस योजना में सभी को घर उपलब्ध करवाने के उद्देश्य होम लोन के ब्याज में सब्सिडी दी जा रही है और इसके तहत हर परिवार को दो लाख साठ हजार रुपये का फायदा मिलता है। अब हर घर में गैस कनेक्शन है, चाहे अमीर हो या गरीब। करोड़ों माता-बहनों को चूल्हे और धुएँ से मुक्ति दिलाई है, प्रधानमंत्री मोदी की उज्जवला योजना ने। यह महिलाओं के लिए शुरू की गई कई लोक-कल्याणकारी योजनाओं में से एक है। इस योजना में बड़ी संख्या में गरीब परिवारों को फ्री में गैस कनेक्शन बाँटे गए। जिन घरों में पहले चूल्हे पर खाना बन रहा था, अब उन घरों तक इस योजना के जरिए सिलेंडर पहुँचा है। 2016 से चल रही इस योजना का काफी लोगों को फायदा हुआ है और ग्रामीण वर्ग की महिलाओं को धुएँ से आजादी मिली है। अभी तक कई करोड़ लोगों को गैस कनेक्शन बाँटे जा चुके हैं।


इसी प्रकार पीएम किसान सम्मान निधि छोटे किसानों के लिए वरदान साबित हुई है। इस योजना का लाभ उन किसानों को हुआ है,जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम की जमीन है। इस योजना के तहत सरकार किसान परिवारों को हर साल 6 हजार रुपये दे रही है,जो चार महीने से 2-2 हजार रुपये की किस्त के रुप में दिए जा रहे हैं। सरकार की ओर से सीधे किसान के खाते में ये पैसे पहुँचाए जा रहे हैं. इससे किसानों को आर्थिक मदद मिली है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ने आत्म-निर्भर भारत की परिकल्पना को मजबूती से आगे बढ़ाया है। इस योजना के तहत गैर-कॉर्पोरेट,गैर-कृषि लघु या सूक्ष्म उद्यम से जुड़े लोगों को 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है। ये लोन निजी बिजनेस शुरू करने के उद्देश्य से दिया जाता है। इसके अलावा बिजनेस बढ़ाने के लिए भी इस योजना में लोन की सुविधा दी जाती है। गरीबों के लिए बीमा एक सपना था, जिसे साकार किया है प्रधानमंत्री श्री मोदी ने। प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना गरीब लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है।  प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में सिर्फ 12 रुपये सालाना प्रीमियम चुका कर 2 लाख रुपये तक का कवर पा सकते हैं। वहीं, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में सालाना 330 रुपये चुका कर आप 2 लाख का बीमा पा सकते हैं। इसका फायदा 18 से 50 साल तक के  लोगों को मिल रहा है।  


प्रधानमंत्री जन धन योजना ने तो भारत के करोड़ों लोगों का जीवन बदल  दिया है। जनधन खाता योजना के जरिए हर परिवार को बैंकिंग सुविधा देने का काम किया जा रहा है। परिवार के दो सदस्य जन धन योजना में जीरो बैलेंस खाता खोल सकते हैं। जन धन खाते में पैसे जमा करने या निकालने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। इन खातों में बिना किसी चार्ज के फंड ट्रांसफर होता है और बिना किसी शुल्क के मोबाइल बैंकिंग की सुविधा मिलती है। इसी प्रकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना यह सुनिश्चित करती है की कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं रहे, कोई भी परिवार भूखा नहीं सोए। दरअसल नरेंद्र मोदी इस पवित्र धरा पर जन्म लेने वाले ऐसे व्यक्तित्व है जिनके प्रकाश से सम्पूर्ण जग आलौकित हो रहा है। इस पुण्य भूमि पर श्री नरेंद्र मोदी करोड़ों लोगों की आशा, विश्वास और आस्था का प्रतीक हैं। 


(लेखक कमल पटेल, किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री, मध्यप्रदेश शासन हैं)

Share:


Related Articles


Leave a Comment