इम्यून सिस्टम को मजबूत करेंगे ये 3 योगासन, खाने में यह करें इस्तेमाल

इम्यून सिस्टम को मजबूत करेंगे ये 3 योगासन, नियमित अभ्यास से नहीं होंगे बैक्टीरिया से संक्रमित,खाने में यह करें इस्तेमाल। इम्यून सिस्टम यानी प्रतिरक्षा प्रणाली ही शरीर में बीमारियों से लड़ने और उसे दूर रखने का काम करती है। प्रतिरक्षा प्रणाली के कमजोर होने की वजह से इंसान सर्दी-जुकाम, वायरल समेत कई खतरनाक बीमारियों के चपेट में आ जाता है। एक गतिहीन जीवनशैली के कारण इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। भागदौड़ से भरी जिंदगी में इंसान को अपने ऊपर ध्यान देने का समय ही नहीं है। ऐसे में आपके दिमाग में एक ही सवाल आ रहा होगा कि अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट कैसे करें? योग ही एक ऐसा साधन है जो नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है। आज हम आपको कुछ ऐसे योगासन के बारे में बताएंगे, जिसके नियमित अभ्यास से आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हुए रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। इन योगासन के अभ्यास से आपको किसी तरह के वायरस से संक्रित होने का खतरी बहुत हद तक टल जाएगा।

त्रिकोणासन
त्रिकोणासन यानी त्रिभुज मुद्रा इम्यून सिस्टम के लिए सबसे अच्छे योग में से एक है। सूबह उठकर इस आसन को करना चाहिए। त्रिकोणासन के अभ्यास से भोजन पूरी तरह से पच जाता है।

भुजंगासन
भुजंगासन को कोबरा पोज भी कहा जाता है। यह आसन सूर्य नमस्कार के अभ्यास का एक हिस्सा है। इसके नियमित अभ्यास से प्रतिरक्षा प्रणाली बेहतर होती है।

ताड़ासन
ताड़ासन यानी माउंटेन पोज एक ऐसी मुद्रा है जिसमें कई आसन निकलते हैं। इसी वजह से इस मुद्रा को सभी योगासनों की ‘मां’ कहा जाता है। बेसिक लेवल हठ योग मुद्रा होने के कारण आप इसे दिन में कभी भी कर सकते हैं। इस आसन को कम से कम 20 सेकेंड या पांच गहरी सांसों को आयोजित करने तक अभ्यास करें।

खाने में यह करे इस्तेमाल।

 1-इस समय हल्का गर्म या गुनगुने पानी का ही करें सेवन।

2-हल्दी,जीरा,धनिया और लहसुन खाने में खाएं।

3-सुबह 1 चम्मच च्यवनप्राश का सेवन करे,शुगर पीड़ित शुगर फ्री च्यवनप्राश का सेवन करें।

4-दूध में दही डालकर पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी।

5-प्रातःकाल उठने के बाद हर्बल चाय पीना लाभकारी साबित होगा।

6-गले मे खिचखिच या खांसी हो तो लौंग,चीनी और शहद में मिलाकर 2 से 3 बार दिन में सेवन करें।

7-1 चम्मच तिल्ली या फिर नारियल का तेल दिन में 2 बार मुँह में 2 मिनट तक रखने के बाद कुल्ला करें।

8-तुलसी,दालचीनी,कालीमिर्च, सोंठ,मुनक्का को मिलाकर काढ़ा बनाकर दिन में 2 बार पीने से शरीर मे स्फूर्ति बनी रहेगी।

Share:

Next

इम्यून सिस्टम को मजबूत करेंगे ये 3 योगासन, खाने में यह करें इस्तेमाल


Related Articles


Leave a Comment