Friday, October 18, 2024
No menu items!
spot_img
Homeव्यापारभव्या परियोजना ने बिहार में स्वास्थ्य सेवाओं को बदलने के लिए ग्लोबल...

भव्या परियोजना ने बिहार में स्वास्थ्य सेवाओं को बदलने के लिए ग्लोबल डिजिटल हेल्थ समिट 2024 में जीता नवाचार पुरस्कार

नई दिल्ली : बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग की पहल, भव्या (बिहार हेल्थ एप्लिकेशन विजनरी योजना फॉर ऑल) परियोजना, ने ग्लोबल डिजिटल हेल्थ समिट (जीडीएचएस) 2024 में प्रतिष्ठित नवाचार पुरस्कार जीता।

भव्या परियोजना यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज प्राप्त करने और बिहार में स्वास्थ्य सिस्टम को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह डिजिटल तकनीकों का उपयोग करके स्वास्थ्य सेवाओं की रियल टाइम निगरानी, डेटा विश्लेषण के माध्यम से निर्णय लेने को बढ़ावा देने और समग्र स्वास्थ्य सेवा दक्षता में सुधार करने में सक्षम बनाता है। ये नवाचार न केवल बिहार के लिए परिवर्तनकारी हैं, बल्कि यह एक एसे मॉडल के रूप में काम करता हैं कि डिजिटल स्वास्थ्य कैसे साक्ष्य-आधारित निर्णयों को चला सकता है, स्वास्थ्य परिणामों में सुधार कर सकता है और गुणवत्तापूर्ण देखभाल तक समान पहुंच सुनिश्चित कर सकता है।

रोडिक कंसल्टेंट्स, अग्रणी इंजीनियरिंग एवं डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर कंसल्टिंग कंपनी, ने बिहार के स्वास्थ्य परिदृश्य को बदलने के लिए डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर, परियोजना प्रबंधन और डेटा-संचालित समाधानों में अपनी विशेषज्ञता का उपयोग करके इस अभूतपूर्व डिजिटल प्लेटफॉर्म को अपनाने में तेजी लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

बिहार स्वास्थ्य विभाग के लिए प्रबंधित सेवा प्रदाता (एमएसपी) के रूप में, रोडिक कंसल्टेंट्स ने बिहार के 38 जिलों में 13,000 राज्य सरकार द्वारा संचालित स्वास्थ्य सुविधाओं में अस्पताल सूचना प्रबंधन प्रणाली (एचआईएमएस) के निर्बाध एकीकरण को सुनिश्चित किया है। पूरे राज्य में चालू इस प्लेटफॉर्म में 20 से अधिक मॉड्यूल शामिल हैं, जिसमे रोगियों का पंजीकरण, ओपीडी/आईपीडी प्रबंधन, डॉक्टर की शेड्यूलिंग, फार्मेसी, रेडियोलॉजी और लैब जानकारी उपलब्ध है। यह केंद्रीकृत नियंत्रण केंद्र स्वास्थ्य सूंचकांकों और सुविधाओं के प्रदर्शन की निगरानी करता है, जिससे स्वास्थ्य प्रबंधन के लिए एक सक्रिय, नागरिक-केंद्रित दृष्टिकोण सक्षम होता है।

इस नए कीर्तिमान पर बोलते हुए, रोडिक कंसल्टेंट्स के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक, श्री राज कुमार, ने कहा, “यह पुरस्कार नवाचार और सार्वजनिक स्वास्थ्य के प्रति हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है, और बिहार सरकार के साथ हमारे सहयोग की शक्ति को दर्शाता है। स्वास्थ्य सेवा प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करके और पहुंच में सुधार करके, हमने इस परियोजना को उत्कृष्टता और प्रभाव के साथ जीवंत किया है। हमें विश्वास है कि यह पहल न केवल सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार करेगी बल्कि एक अधिक न्यायसंगत और लचीली स्वास्थ्य सेवा प्रणाली भी बनाएगी, जो भारत में भविष्य के डिजिटल स्वास्थ्य प्रगति के लिए एक स्थायी मॉडल तैयार करेगा।”

बिहार सरकार और रोडिक कंसल्टेंट्स मिलकर नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं और स्वास्थ्य सेवाओं का एक स्थायी मॉडल का निर्माण कर रहे हैं जो पूरे भारत में डिजिटल स्वास्थ्य में भविष्य की प्रगति के लिए आधार के रूप में काम करेगा।

ग्लोबल डिजिटल हेल्थ समिट 2024 (जीडीएचएस) दुनिया भर के नवीनतम और सबसे अभिनव डिजिटल स्वास्थ्य उत्पादों, सेवाओं और समाधानों को प्रदर्शित करने के लिए एक प्रमुख मंच के रूप में कार्य करता है। यह समिट सरकार, उद्योग और शिक्षा जगत के नेताओं और पेशेवरों को एक साथ लाया जो स्वास्थ्य सेवा के भविष्य को अपनाने और उसकी तैयारी के लिए समर्पित थे।

सम्बंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

लेटेस्ट