Friday, October 18, 2024
No menu items!
spot_img
Homeव्यापारशानदार बिजनेस पोर्टफोलियो का उठाएं लाभ - यूटीआई लार्ज एंड मिड कैप...

शानदार बिजनेस पोर्टफोलियो का उठाएं लाभ – यूटीआई लार्ज एंड मिड कैप फंड

मुंबई : यूटीआई लार्ज एंड मिड कैप फंड एक विविध निवेश पोर्टफोलियो प्रदान करता है और इसका उद्देश्य अच्छी कंपनियों में निवेश करना है, जो अपने इतिहास या अन्य इक्विटी के मुकाबले सस्ते में बिजनेस करके सुरक्षा का मार्जिन प्रदान करती हैं. म्यूचुअल फंड के सेबी वर्गीकरण के अनुसार, लार्ज और मिड कैप फंड, लार्ज कैप और मिड कैप कंपनियों के इक्विटी और इससे  संबंधित इंस्ट्रूमेंट में न्यूनतम 35% निवेश करते हैं. फंड का उद्देश्य लार्ज कैप कंपनियों के प्रति पूर्वाग्रह के साथ स्थिरता प्रदान करना है और मिड और स्मॉल कैप कंपनियों में निवेश के माध्यम से पोर्टफोलियो में उच्च पूंजी प्रदान करना है.

वैल्यू इन्वेस्टिंग एक ऐसी रणनीति है जिसमें ऐसे स्टॉक चुनना शामिल है जो अपने आंतरिक मूल्य से कम पर कारोबार कर रहे हैं. बाजार अक्सर अल्पकालिक समाचार या भावनाओं पर अति प्रतिक्रिया करते हैं, जो मूल्य निवेशक को उसके आंतरिक मूल्य से नीचे स्टॉक खरीदने का अवसर देता है. आंतरिक मूल्य से नीचे खरीदना सुरक्षा का मार्जिन प्रदान करता है, जो मूल्य निवेश की विशेषता है. कम वैल्यूएशन पर स्टॉक खरीदकर, वैल्यू इन्वेस्टर बिजनेस के अपेक्षित प्रदर्शन न करने या प्रदर्शन में अधिक समय लगने पर पैसा कमाने या कम पैसे गंवाने की संभावना को बढ़ा देता है. वैल्यू इन्वेस्टर ग्रोथ पर सुरक्षा मार्जिन पर जोर देते हैं और चक्रीयता और बिजनेस के मूल सिद्धांतों और वैल्यूएशन में औसत प्रतिवर्तन की संभावना को अपनाते हैं। वैल्यू इन्वेस्टर तब पैसा कमाता है जब स्टॉक आंतरिक मूल्य पर ट्रेड करता है यानी वह बिजनेस के मूल सिद्धांतों और वैल्यूएशन में सुधार की संभावना को देखता है.

फंड उन क्षेत्रों को चुनने के लिए एक टॉप डाउन विजन का पालन करता है जो उचित संभावनाओं के साथ औसत मूल्यांकन से नीचे उपलब्ध हैं. यह उचित सापेक्ष मूल्यांकन वाले अच्छे बिजनेस चुनने के लिए एक बॉटम अप विजन का पालन करता है, एक स्वस्थ ट्रैक रिकॉर्ड और भविष्य की वृद्धि की क्षमता पर विचार किया जाता है. फंड का मुख्य विश्वास यह है कि एक कंपनी अपने स्वयं के मूल्यांकन चक्र से गुजरती है जो मैक्रो चक्रों या कंपनी के विशिष्ट कारकों के कारण भिन्न हो सकती है, और इसका उद्देश्य अक्षमता को पकड़ना है. अगर मूल्यांकन कंफर्ट जोन में हैं तो यह विकास उन्मुख कंपनियों की ओर भी देखेगा.

फंड की निवेश रणनीति तीन सिद्धांतों के इर्द-गिर्द बनी है: इतिहास या अन्य इक्विटी के मुकाबले सापेक्ष मूल्यांकन, उचित मूल्यांकन पर विकास के अवसर और औसत प्रतिवर्तन. फंड उन गुणवत्ता कंपनियों पर ध्यान केंद्रित करता है जिनका सापेक्ष मूल्यांकन उनके ऐतिहासिक मूल्यांकन या उनके साथियों के मूल्यांकन से कम है, जो सुरक्षा का मार्जिन प्रदान करता है. फंड विकास उन्मुख शेयरों को भी देखता है जो उचित मूल्यांकन पर कारोबार कर रहे हैं. इस संबंध में, स्मॉल कैप विकास और मूल्य का संयोजन प्रदान कर सकते हैं क्योंकि वे बाजार द्वारा अच्छी तरह से खोजे नहीं गए हैं और अच्छी गुणवत्ता वाली कंपनियां उचित मूल्यांकन पर उपलब्ध हो सकती हैं. यह रणनीति उन बिजनेस को चुनने का भी प्रयास करती है जिनका मूल्यांकन कम किया गया है और चक्रों के चलने पर लाभप्रदता और मूल्यांकन में औसत प्रतिवर्तन से लाभ उठाते हैं.

यूटीआई लार्ज एंड मिड कैप फंड वर्ष 2009 में लॉन्च किया गया था. फंड का एयूएम 30 सितंबर 2024 तक 4086 करोड़ रुपये है. 30 सितंबर 2024 तक फंड ने लगभग 48% लार्ज कैप में, 39% मिड कैप में और शेष स्मॉल कैप में निवेश किया है. इस स्कीम की शीर्ष होल्डिंग में एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, आईटीसी लिमिटेड, इंफोसिस लिमिटेड, इंडस टावर्स लिमिटेड, मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, डालमिया भारत लिमिटेड, आदित्य बिरला कैपिटल लि. और वेदांता लिमिटेड शामिल हैं, जो पोर्टफोलियो की होल्डिंग का लगभग 33% हिस्सा है. यूटीआई लार्ज एंड मिड कैप फंड उन निवेशकों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो बड़े और मध्यम बाजार पूंजीकरण वाले शेयरों में निवेश करने के पोर्टफोलियो में निवेश करना चाहते हैं, जिसमें सापेक्ष मूल्य शैली के निवेश के प्रति झुकाव है. यह फंड उन निवेशकों के लिए उपयुक्त है जो दीर्घकालिक धन सृजन के लिए अपना मुख्य इक्विटी पोर्टफोलियो बनाना चाहते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

लेटेस्ट