Saturday, October 19, 2024
No menu items!
spot_img
Homeमध्यप्रदेशविंध्य क्षेत्र के लिए गेम चेंजर साबित होगा रीवा एयरपोर्ट, पर्यटन, निवेश...

विंध्य क्षेत्र के लिए गेम चेंजर साबित होगा रीवा एयरपोर्ट, पर्यटन, निवेश को मिलेगा बढ़ावा

भोपाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को रीवा एयरपोर्ट का वर्चुअल शुभारंभ करेंगे, जो विंध्य क्षेत्र के विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने देश और मध्यप्रदेश को कई अनूठी सौगातें दी हैं, जिनसे राज्य तेजी से विकास की ओर अग्रसर हो रहा है। रीवा एयरपोर्ट विंध्य क्षेत्र में पर्यटन और निवेश को बढ़ावा देने के साथ ही यहां की अर्थव्यवस्था में भी नई जान फूंकेगा।

मध्यप्रदेश का 6वां एयरपोर्ट

रीवा एयरपोर्ट, जिसे डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) से लाइसेंस प्राप्त हो चुका है, मध्यप्रदेश का छठा एयरपोर्ट है। इस एयरपोर्ट के शुरू होने से राज्य के 65 लाख से अधिक लोगों को लाभ होगा, साथ ही उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे क्षेत्रों के लोगों को भी राहत मिलेगी।

पर्यटन और निवेश को मिलेगी नई दिशा

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि रीवा एयरपोर्ट के माध्यम से क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। विंध्य क्षेत्र में पहले से ही कई प्रमुख पर्यटन स्थल मौजूद हैं, जैसे मुकुंदपुर व्हाइट सफारी, बंधावगढ़ नेशनल पार्क, और चित्रकूट की तपोवन भूमि। एयर कनेक्टिविटी के चलते निवेश को भी प्रोत्साहन मिलेगा, जिससे क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर उत्पन्न होंगे।

उड़ान योजना का हिस्सा

रीवा एयरपोर्ट केंद्र सरकार की उड़ान योजना (उड़े देश का आम नागरिक) के तहत तैयार किया गया है। इस योजना का उद्देश्य छोटे शहरों को एयर कनेक्टिविटी से जोड़कर हवाई यात्रा को आम जनता के लिए सुलभ बनाना है। एयरपोर्ट के शुरू होने के साथ ही एटीआर-72 जैसे विमान संचालित किए जाएंगे, जिससे रीवा से भोपाल के लिए सीधी उड़ानें शुरू होंगी।

रीवा एयरपोर्ट की प्रमुख विशेषताएं

रीवा एयरपोर्ट को 450 करोड़ रुपये की लागत से 102 हेक्टेयर भूमि पर बनाया गया है। इसमें 800 मीटर लंबा और 30 मीटर चौड़ा रनवे है। एयरपोर्ट पर यात्री और कार्गो विमानों के लिए आवश्यक सभी सुविधाएं मौजूद हैं।

सम्बंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

लेटेस्ट