मास्क कफन से छोटा है, इसे आसानी से लगाया जा सकता है

देशभर में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा। अस्पतालों में मरीजों की भीड़ भी बढ़ने लगी है। मध्यप्रदेश में ऑक्सीजन, बेड्स और रेमडेसिवीर इंजेक्शन की आपूर्ति में तेजी लायी जा रही। कोरोना मामले को लेकर देश की वर्तमान स्थिति सही नहीं है। बेहान व्यवस्थाओं को सुधारने सरकार, प्रशासन पूरी मुस्तैदी से लगा हुआ है। मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को मध्यप्रदेश की जनता को मास्क पहने, घरों में रहने, दूरी बनाये रखने और बेवजह घरों से बाहर ना निकलने का संदेश दिया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की जनता से अपील करते हुए कहा कि मास्क अपने आपको बचाने के लिए, संक्रमण की रफ्तार रोकने का जरिया है। मास्क कफन से छोटा है, मास्क आसानी से लगाया जा सकता है। इसलिए मास्क लगाये, सुरक्षित दूर बनाये। तभी कोरोना संक्रमण के चेन को ब्रेक किया जा सकता है। 

एमपी में 26 अप्रैल के बाद भी कर्फ्यू का संकेत

मुख्यमंत्री ने 30 अप्रैल तक जनता कर्फ्यू लगाने की बात कही है। उन्होने कहा, ये सरकारी कर्फ्यू, लॉकडाउन नहीं होगा। इसमें जनता अपने को संक्रमण से बचने के लिए, संक्रमण के चेन को तोड़ने के लिए गांव, मोहल्ले, कॉलोनियों में जनता कर्फ्यू लगाये। यह युद्ध है, सभी को एकजुट होकर लड़ना होगा। संक्रमण की चेन तोड़ना आवश्यक है। 30 अप्रैल तक अनावश्यक रूप से घर से बाहर न निकलें। कोई भी लक्षण होने पर तुरंत जाँच कराकर इलाज लें। पूरा विश्वास है कोरोना शीघ्र हारेगा हम जीतेंगे। मुख्यमंत्री ने कोरोना के विरुद्ध लडा़ई में सभी से सहयोग की अपील की। 

होम आइसोलेशन में सभी सुविधाएँ

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि होम आइसोलेशन में सरकार द्वारा कोरोना के इलाज की सभी सुविधाएँ प्रदान की जा रही है। आवश्यकता होने पर अस्पताल ले जाने के लिए एम्बुलेंस की व्यवस्था भी की जा रही है। जिन मरीजों के घर में जगह कम है, वे कोविड केयर सेंटर में रहें। वहाँ पर दवाई के अलावा भोजन, चाय-नाश्ता आदि की व्यवस्था भी की गई है। सभी जिलों में कोविड केयर सेंटर चालू हो गए हैं।

बिस्तरों की संख्या निरंतर बढ़ाई जा रही है

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकार अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या लगातार बढ़ा रही है। जहाँ एक अप्रैल को हमारे पास कुल 21 हजार 159 बिस्तर उपलब्ध थे, वहीं आज बिस्तरों की संख्या बढ़कर 40 हजार 784 हो गई है। पिछले तीन दिनों में लगभग 3 हजार बेड्स बढ़े हैं।

रेमडेसिविर इंजेक्शन आपूर्ति

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में 8 अप्रैल से अब तक सरकारी सप्लाई और निजी क्षेत्र की सप्लाई मिलाकर लगभग एक लाख रेमडेसिविर इंजेक्शन आ चुके हैं। आज हैटरो कंपनी से 12 हजार इंजेक्शन की सरकारी सप्लाई प्राप्त हो रही है। मॉयलॉन कंपनी से 20 अप्रैल को 20 हजार इंजेक्शन प्राप्त होंगे।

निरंतर बढ़ रही है ऑक्सीजन की आपूर्ति

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन की आपूर्ति निरंतर बढ़ाई जा रही है। प्रदेश में 8 अप्रैल को 130 एमटी ऑक्सीजन की आपूर्ति थी। वहीं 14 अप्रैल को यह बढ़कर 280 एमटी, 16 अप्रैल को 350 एमटी तथा 17 अप्रैल को 390 एमटी हो गई। आगामी 30 अप्रैल तक प्रदेश में ऑक्सीजन की आपूर्ति 700 एमटी हो जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इसके लिए केन्द्र सरकार को धन्यवाद भी दिया। उन्होंने बताया कि इसके अलावा जिलों में छोटे-छोटे ऑक्सीजन प्लांट प्रारंभ किए जा रहे हैं, तथा बड़ी संख्या में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी भिजवाए जा रहे है।

 

 

 

Share:

Next

मास्क कफन से छोटा है, इसे आसानी से लगाया जा सकता है


Related Articles


Leave a Comment