Friday, October 18, 2024
No menu items!
spot_img
Homeमध्यप्रदेशउज्जैनमतदानकर्मी EDC के जरिए डालेंगे वोट, होगी मेडिकल सुविधा, कलेक्टर ने दिये...

मतदानकर्मी EDC के जरिए डालेंगे वोट, होगी मेडिकल सुविधा, कलेक्टर ने दिये निर्देश

शाजापुर/आदित्य शर्मा। जिला मुख्यालय स्थित शासकीय बीकेएसएन महाविद्यालय में लोकसभा चुनाव के लिए मास्टर ट्रेनरों द्वारा मतदान कर्मियों को कमिश्निंग एवं ईवीएम मशीनों के परिचालक के बारे में दूसरे चरण का प्रशिक्षण कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋजु बाफना के मार्गदर्शन में दिया गया। इस दौरान प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे मतदान कर्मियों को ईवीएम मशीनों के कमीशनिंग करने की प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी देकर प्रशिक्षण में बताया कि बिना किसी बाधा के मतदान दिवस पर मतदान कार्य को संचालित करने के लिए कमीशनिंग का कार्य उचित तरीके से होना आवश्यक है। 

कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने कहा कि मतदान कर्मियों का प्रथम कार्य बहुत ही महत्वपूर्ण है, सभी अपनी डायरी में अच्छे से समझकर लिखें। उन्हाैने ईवीएम मशीन में अभ्यर्थियों की प्रतीक चिन्ह के साथ नाम वाली पर्ची को संलग्न करने, मशीन में टैग लगाने, लॉक करने से संबंधित विहित प्रक्रिया की महत्वपूर्ण जानकारीयाँ भी दी। 

मतदानकर्मी EDC के जरिए डालेंगे वोट:-

कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने कहा कि चुनाव को पर्व की तरह लें और अपना मत अवश्य डालें। इस बार मतदान  कर्मियों के लिए चुनाव आयोग के निर्देश पर अपना मत डालने के लिए व सभी कर्मचारियों का शत प्रतिशत मतदान हो इसके लिए निर्वाचन आयोग की ओर से ईडीसी (इलेक्शन ड्यूटी सार्टीफिकेट) जारी किया जाएगा। इस प्रमाण पत्र से मतदान कार्मिक आठों विधानसभाओं में जिस पोलिंग बूथ पर ड्यूटी करेंगे वहां वह अपना मतदान कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें फार्म 12 ‘क’ भर कर निर्वाचन कार्यालय में जमा करना होगा। इसके बाद उन्हें चुनाव ड्यूटी प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा।

मेडिकल सुविधा के साथ एम्बुलेन्स भी रहेगी मौजूद:-

जिले में लोकसभा चुनाव के दौरान गर्मी को देखते हुए जिले में प्रशासन ने नई व्यवस्था लागू की है। चुनाव के लिए प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे मतदान कर्मियों के लिए प्रशिक्षण केन्द्रो पर मेडिकल सुविधा के साथ एम्बुलेन्स भी मौजूद रहेगी। इसके लिए निर्देश जारी किये गये है।जिले में मतदान दलों में नियुक्त 167 शासकीय सेवकों को प्रशिक्षण दिया गया  जो कि शासकीय सेवा में अक्टूबर 2023 के बाद नियुक्त हुए हैं एवं ऐसे शासकीय सेवक जिन्होंने अब तक किसी निर्वाचन में कार्य नहीं किया को मास्टर ट्रेनर्सो ने प्रशिक्षण दिया। इस दौरान इस सहायक कलेक्टर  शिवम यादव (आईएएस), जिला पंचायत सीईओ संतोष टैगोर, जिला शिक्षा अधिकारी विवेक दुबे मौजूद थे।

admin
adminhttps://khabardigital.com
खबर डिजिटल का उद्देश्य आधुनिक तकनीक के माध्यम से ताजातरीन खबरें और घटनाओं की सूचनाएं लोगों तक पहुंचाना था। शुरुआत में इस पोर्टल ने उत्तर प्रदेश में समाचार कवरेज की, और जल्द ही यह राष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित होने लगा। अभी उत्तरप्रदेश, उत्तरखंड, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ राजस्थान, गुजरात समीर हिंदी भाषी राज्यों में प्रमुखता प्रसारण चल रहा है।
सम्बंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

लेटेस्ट