Friday, October 18, 2024
No menu items!
spot_img
Homeमध्यप्रदेशउज्जैनEmpowering Women: 70% महिला कर्मचारियों के साथ प्रतिभा सिंटेक्स का शुभारंभ

Empowering Women: 70% महिला कर्मचारियों के साथ प्रतिभा सिंटेक्स का शुभारंभ

  • मध्य प्रदेश उद्योग तथा निवेश के क्षेत्र में बना रहा है नई पहचान -मुख्यमंत्री डॉ यादव
  • मुख्यमंत्री डॉ यादव ने निनौरा में 355 करोड रुपए निवेश की प्रतिभा सिंटेक्स औद्योगिक इकाई Pratibha Syntex industrial unit in Ninoura का शुभारंभ किया
  • प्रदेश शासन की महिला सशक्तिकरण नीति के अंतर्गत प्रतिभा सिंटेक्स में 70% से अधिक महिला कर्मचारी

उज्जैन। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा है कि मध्य प्रदेश उद्योग तथा निवेश के क्षेत्र में नई पहचान स्थापित कर रहा है। इस दिशा में लगातार भ्रमण तथा उद्योगपतियों से संवाद के प्रतिफल में एक समृद्ध औद्योगिक परिवेश प्रदेश में नजर आ रहा है। निनोरा में स्थापित नवीन औद्योगिक इकाई उक्त प्रयासों की ही एक कड़ी है। मुख्यमंत्री डॉ यादव ने रविवार को उज्जैन के समीप ग्राम निनोरा में 355 करोड रुपए निवेश वाली प्रतिभा सिंटेक्स औद्योगिक इकाई का शुभारंभ किया।

प्रतिभा स्वराज प्राइवेट लिमिटेड समूह द्वारा स्थापित की गई उक्त औद्योगिक इकाई में वृहद स्तर पर गारमेंट निर्माण किया जाएगा, जिससे हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। महत्वपूर्ण रूप से मध्य प्रदेश शासन की महिला सशक्तिकरण नीति के तहत उक्त औद्योगिक इकाई में 70% से अधिक कर्मचारी महिलाएं हैं।


कार्यक्रम में प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री श्री राकेश सिंह, जिले के प्रभारी मंत्री श्री गौतम टेटवाल, सांसद श्री अनिल फिरोजिया, राज्यसभा सांसद बाल योगी श्री उमेशनाथ जी महाराज, विधायक श्री अनिल जैन कालूहेड़ा, नगर निगम सभापति श्रीमती कलावती यादव, श्री बहादुर सिंह बोरमुंडला, मध्य प्रदेश औद्योगिक विकास निगम के प्रबंध निदेशक श्री चंद्रमौली शुक्ला, प्रतिभा स्वराज प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन श्री शिवकुमार चौधरी, प्रबंध निदेशक श्री श्रेष्ठ चौधरी आदि उपस्थित थे।


इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ यादव ने अपने संबोधन में कहा कि निनोरा में प्रतिभा स्वराज द्वारा स्थापित नवीन औद्योगिक इकाई से जहां हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा, वहीं आसपास की खेती समृद्ध होगी। किसानो की आय में भी वृद्धि होगी। निनोरा में स्थापित औद्योगिक इकाई में प्रथम चरण में लगभग 100 करोड रुपए का निवेश किया गया है, जिसमें आगे चलकर 355 करोड रुपए का निवेश होगा। डॉ यादव ने उद्योग समूह द्वारा लगभग डेढ़ लाख एकड़ में जैविक खेती की भी सराहना की। मुख्यमंत्री ने प्रदेश की नवीन सकारात्मक औद्योगिक नीति का जिक्र करते हुए कहा कि अब प्रत्येक संभाग में शासन द्वारा इंडस्ट्री कॉन्क्लेव आयोजित की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में खेती तथा पशुपालन में उत्पादन और आय को दोगुना करने का सशक्त प्रयास किया जा रहा है। अभी प्रदेश में देश के कुल दुग्ध उत्पादन का 9% हिस्सा है, जिसे बढ़ाकर 20% तक ले जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में शासन द्वारा लागू की कल्याणकारी योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि अग्नि वीर एक महत्वपूर्ण योजना है, जिसके माध्यम से दूरदृष्टि के साथ प्रधानमंत्री द्वारा देश की सैन्य क्षमता में वृद्धि की गई है। प्रधानमंत्री द्वारा संतुलन की दृष्टि से अग्नि वीर योजना लागू की गई है। मुख्यमंत्री ने इस वर्ष दशहरे पर रावण दहन के साथ शस्त्र पूजन पर कहा कि रानी अहिल्या देवी होल्कर से प्रेरणा लेते हुए इस वर्ष उत्साह एवं उमंग के साथ प्रदेश में शस्त्र पूजन कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में उज्जयिनी का महत्व जताते हुए कहा कि प्रत्येक काल में उज्जयिनी अवंतिका नगरी का अस्तित्व रहता आया है।


प्रारम्भ में प्रतिभा स्वराज प्रा.लि. के प्रबंध निदेशक श्री श्रेष्ठ चौधरी ने स्वागत उद्बोधन दिया। इसके पहले मुख्यमंत्री डॉ यादव द्वारा फीता काटकर औद्योगिक इकाई का शुभारंभ किया गया। मुख्यमंत्री ने इकाई का अवलोकन कर मशीनों का पूजन किया। कार्यरत महिला कर्मचारियों से चर्चा की। उनके जॉब, सैलरी, कार्यस्थल पर वातावरण तथा अन्य बिंदुओं पर जानकारी प्राप्त की इस दौरान मुख्यमंत्री डॉ यादव ने औद्योगिक इकाई में वस्त्र निर्माण का अवलोकन किया, जिसमें मुख्यमंत्री के चित्र को भी मुद्रित किया गया है।

सम्बंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

लेटेस्ट