Friday, October 18, 2024
No menu items!
spot_img
HomeUncategorizedजूनियर ऑडिटर के घर, से 1 किलो सोना, डायमंड ज्वेली समेत करोड़ों...

जूनियर ऑडिटर के घर, से 1 किलो सोना, डायमंड ज्वेली समेत करोड़ों के दस्तावेज बरामद

जूनियर ऑडिटर के घर, से 1 किलो सोना, डायमंड ज्वेली समेत करोड़ों के दस्तावेज बरामद

भोपाल : लोकायुक्त ने तकनीकी शिक्षा संचालनालय में पदस्थ जूनियर आॅडिटर रमेश हिंगोरानी के घर सहित आधा दर्जन से अधिक ठिकानों पर छापामार कार्रवाई को अंजाम दिया है। लोकायुक्त पुलिस ने बुधवार सुबह हिंगोरानी के बैरागढ़ स्थित लक्ष्मण नगर आवास समेत 6 ठिकानों पर पर छापेमारी की। इस दौरान कैश, गोल्ड सहित करोड़ों की संपत्ति के दस्तावेज बरामद हुए हैं। लोकायुक्त से मिली जानकारी के मुताबिक रमेश हिंगोरानी जो कि सहायक ग्रेड वन के पद पर तकनीकी शिक्षा विभाग के अंतर्गत मुख्यमंत्री मेधावी योजना के श्यामला हिल्स स्थित कार्यालय में वर्तमान में पदस्थ हैं और उन पर जूनियर आॅडिटर का प्रभार है।

पिछले दिनों इनके विरुद्ध आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के संबंध में शिकायत प्राप्त हुई थी। प्रारंभिक जांच के बाद आय से अधिक संपत्ति का मामला पाया गया। भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 13 (2) सह पठित धारा 13(1) के अंतर्गत प्रकरण पंजीकृत कर विवेचना में लिया गया।

82 हजार महीने की सैलरी और इतनी संपत्ति

विवेचना के दौरान बुधवार सुबह हिंगोरानी के दो आवासों सहित ,उनके एवं उनके दो बेटों के व्यवसायिक प्रतिष्ठानों सहित 6 स्थानो पर सर्च की कार्रवाई को अंजाम दिया गया। छापे के दौरान एक किलो से अधिक गोल्ड, डायमंड की ज्वेलरी , दो मकान, तीन स्कूल सहित प्रॉपर्टी के अन्य दस्तावेज मिले। साथ ही क्रेटा, स्कॉर्पियो सहित चार लग्जरी वाहन और पांच दो पहिया वाहन भी मिले हैं। जांच में पता चला है कि इनको विभाग से 82 हजार मासिक सैलरी मिल रही थी। ऑडिटर से बड़ी मात्रा में कैसे संपत्ति अर्जित की इसकी जांच की जा रही है।

संपत्ति का आकलन कर रहे

लोकायुक्त को असिस्टेंट ग्रेड वन तकनीकि शिक्षा रमेश हिंगोरानी के विरूद्ध आय से अधिक संपत्ति के मामले में शिकायत प्राप्त हुई थी। शिकायत की जांच में आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज किया गया। असिस्टेट ग्रेड वन हिंगोरानी के आवास सहित अन्य 6 ठिकानों पर सर्चिग की गई। इस दौरान कैश, गोल्ड सहित अन्य प्रापर्टी के दस्तावेज मिले है। अभी संपत्ति की कीमत का आकलन किया जा रहा है।

प्रेरणा स्कूल में मिली पिस्टल

लोकायुक्त को छापे के दौरान 10 से अधिक बैंकों में खाते की जानकारी मिली है। लोकायुक्त बैंक पास बुक के आधार पर बैक बैलेंस की जांच कर रही है। वहीं स्टॉक मार्केट में निवेश के दस्तावेज भी मिले हैं। लोकायुक्त की एक टीम ने गांधी नगर स्थित हिंगोरानी के बेटे के नाम से पंजीकृत स्कूल प्रेरणा किरण में सर्च किया । इस दौरान देसी पिस्टल बरामद हुई जिसके संबंध में कागजात प्रस्तुत नहीं किए गए। लोकायुक्त ने गांधी नगर थाने को मामले की सूचना दी। गांधी नगर थाने में अपराध क्रमांक 288/24 आयुध अधिनियम का नीलेश हिंगरोनी के विरुद्ध मामला कायम कर विवेचना में लिया गया है।

सम्बंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

लेटेस्ट