Friday, October 18, 2024
No menu items!
spot_img
Homeभारतपीएम किसान सम्मान निधि: आज 18वीं किस्त जारी, किसानों के खातों में...

पीएम किसान सम्मान निधि: आज 18वीं किस्त जारी, किसानों के खातों में आएंगे 2000 रुपए

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त जारी की गई, जिसमें 9 करोड़ किसानों को 2000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। जानिए कैसे चेक करें अपनी किस्त का स्टेटस।

खबर डिजिटल/ नई दिल्ली – आज 5 अक्टूबर को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना के तहत 18वीं किस्त जारी की जाएगी। इस किस्त के तहत देशभर के 9 करोड़ 4 लाख किसानों को 2000 रुपए प्रति लाभार्थी दिए जाएंगे। कुल मिलाकर 20 हजार करोड़ रुपए की राशि जारी की जाएगी, जिसका सीधा फायदा किसानों को होगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर चार महीने में 2000 रुपए की सहायता राशि दी जाती है। इस योजना का उद्देश्य किसानों की आय में वृद्धि करना और उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करना है ताकि वे खेती से जुड़े खर्चों का आसानी से सामना कर सकें।

देशभर के किसानों को मिलेगा लाभ

इस बार की 18वीं किस्त से देश के लगभग 9 करोड़ 4 लाख किसानों को लाभ पहुंचेगा। यह राशि किसानों के बैंक खातों में सीधे जमा की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत हर साल 6000 रुपए की सहायता राशि किसानों को प्रदान की जाती है, जो तीन किस्तों में दी जाती है।

किसान कैसे चेक करें अपनी किस्त का स्टेटस

किसान भाई अपनी किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए PM-KISAN की आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर जाकर ‘किसान कॉर्नर’ सेक्शन में अपनी जानकारी दर्ज कर सकते हैं। वहां उन्हें किस्त से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य किसानों की आय में बढ़ोतरी करना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। 18वीं किस्त जारी होने से किसानों को एक और आर्थिक सहायता प्राप्त होगी, जिससे उन्हें खेती में सहयोग मिलेगा।

सम्बंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

लेटेस्ट