Friday, October 18, 2024
No menu items!
spot_img
Homeकरियरराष्ट्र निर्माण में NSS की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका

राष्ट्र निर्माण में NSS की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका

राष्ट्र निर्माण में एनएसएस की महत्वपूर्ण भूमिका | MCU भोपाल

खबर डिजिटल/भोपाल: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना पूर्व उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आगाज किया गया।
लता मंगेशकर सभागार में आयोजित कार्यक्रम में विवि. के कुलसचिव प्रो. अविनाश वाजपेयी ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में एनएसएस की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है।

उन्होंने कहा कि हम राष्ट्र के लिए क्या दे सकते हैं, क्या सकते हैं, ये राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई सिखाती है। प्रो. वाजपेयी ने छात्रों को कड़ी मेहनत करने की बात कहते हुए कहा कि सफलता का कोईशार्ट कट नहीं होता है। उन्होंने कहा कि अपने लिए तो सब जीते हैं,दूसरो के लिए किया गया श्रम दान बेहद सुख प्रदान करता है । उन्होने कहा कि आरडीसी की परेड में शामिल होना विद्यार्थियों का सपना होता है, जिसे एनएसएस के माध्यम से विद्यार्थी पूर्ण कर सकते है। इस अवसर पर एक डॉक्यूमेंट्री भी दिखाई गई, जो एनएसएस के द्वारा किए गए सामाजिक कार्यों पर आधारित थी। स्वागत भाषण विद्यार्थी अतुल वर्मा द्वारा किया गया ।

मुख्य वक्ता प्रियंका ने अपनी शुरुआती यात्रा जिसमें कोविड के दौरान किए गए सेवाकार्यो,ब्लड डोनेट,मास्क वितरण लोगो में जनजागरूकता के बारे में बताया । इस दौरान मुख्य वक्ता श्री सोमीत दुबे द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना की गतिविधियो की जानकारी समाज में जाकर देने की बात कही। मुख्य अतिथि अक्षय तिवारी ने एनएसएस के इतिहास पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि एनएसएस का कार्यकर्ता फावड़ा भी उठाता है और राष्ट्रपति पुरस्कार से भी सम्मानित होता है।

कार्यक्रम के अंत में कार्यक्रम अधिकारी डॉ. गजेंद्र सिंह अवास्या एवं सहायक प्राध्यापक सुश्री मनीषा वर्मा ने आभार ज्ञापित किया। इस अवसर पर लेफ्टिनेंट मुकेश चोरासे वरिष्ठ स्वयं सेवक नमन अटोलिया, प्रतीत चांडक, तनय शर्मा आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन विनम्र तिवारी और अवनी चौबे द्वारा किया गया।

सम्बंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

लेटेस्ट