Friday, October 18, 2024
No menu items!
spot_img
Homeमध्यप्रदेशभोपालयुवाओं के लिए खुशखबरी: अब प्रदेश में ही मिलेगा विमान चलाने की...

युवाओं के लिए खुशखबरी: अब प्रदेश में ही मिलेगा विमान चलाने की ट्रेनिंग

Youth Good News: मध्यप्रदेश में मोहन सरकार द्वारा तीन हवाई सेवा आरंभ की जा रही है। जिसमें मरीजों को अस्पताल पहुंचने के लिए पीएम श्री एयर एम्बुलेंस सेवा, प्रदेश के ओंकारेश्वर, महाकालेश्वर, मैहर, सलकनपुर, दतिया धार्मिक तीर्थ स्थलों पर जाने के लिए पीएम श्री धार्मिक पर्यटन सेवा और सामान्य यात्रा के लिए भोपाल, जबलपुर, इंदौर, ग्वालियर के लिए पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा आरंभ की जा रही है। प्रारंभ में दो ज्योतिर्लिंगों, ओंकारेश्वर और महाकालेश्वर को धार्मिक पर्यटन सेवा से जोड़ा जा रहा है।

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा है कि मध्यप्रदेश के युवा हेलीकॉप्टर और विमान चलाना सीखें, इस उद्देश्य से आवश्यक प्रशिक्षण व कोर्स आरंभ किए जा रहे हैं, इसके अंतर्गत जिलों में उपलब्ध हवाई पट्टियों का उपयोग युवाओं को पॉयलेट के रूप में प्रशिक्षित करने के लिए किया जाएगा।

प्रधानमंत्री के सहयोग से देश का पहला हेलीकॉप्टर पायलट ट्रेंनिंग स्कूल खजुराहो में आरंभ किया गया है। राज्य सरकार का प्रयास होगा कि जहां-जहां हवाई पट्टियां हैं, वहां-वहां पायलट ट्रेंनिंग इंस्टीट्यूट, निकटवर्ती विश्वविद्यालय के माध्यम से डिग्री और डिप्लोमा जारी करें। इस पहल से प्रदेश में रोजगार परक शिक्षा को प्रोत्साहन मिलेगा और निवेश भी आकर्षित होगा। संपूर्ण विश्व के लोगों के लिए मध्य प्रदेश आकर्षण का केंद्र बन रहा है।

वायु सेवा से संपूर्ण प्रदेश में आवागमन सरल होगा। ओंकारेश्वर और महाकालेश्वर दोनों ज्योतिर्लिंगों को वायु सेवा से जोड़ने का भी प्रयास किया जा रहा है। कोशिश है कि इंदौर अथवा भोपाल से कम समय में दोनों ज्योतिर्लिंगों के दर्शन हो सकें। ओरछा, सलकनपुर, कटनी व दतिया जैसे धार्मिक स्थलों को भी एयर कनेक्टिविटी से जोड़ा जाएगा।

संस्कृति, पर्यटन धार्मिक न्यास और धर्मस्व राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी ने कहा कि “पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा” से प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्र पर्यटन के नक्शे में जुड़ जायेंगे। जिसका फायदा स्थानीय लोगों को होगा और रोजगार के नये अवसर सर्जित होगे। राज्य शासन पर्यटकों की सुविधाओं में विस्तार, पहुँच में सुगमता और सुरक्षा के लिये प्रतिबद्ध है। यह मध्यप्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में नयी ऊँचाईयों को छूने वाला प्रयोग है। इससे प्रदेश में पर्यटन सुविधाओं का विस्तार होगा और विकास के नये आयाम खुलेंगे।

admin
adminhttps://khabardigital.com
खबर डिजिटल का उद्देश्य आधुनिक तकनीक के माध्यम से ताजातरीन खबरें और घटनाओं की सूचनाएं लोगों तक पहुंचाना था। शुरुआत में इस पोर्टल ने उत्तर प्रदेश में समाचार कवरेज की, और जल्द ही यह राष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित होने लगा। अभी उत्तरप्रदेश, उत्तरखंड, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ राजस्थान, गुजरात समीर हिंदी भाषी राज्यों में प्रमुखता प्रसारण चल रहा है।
सम्बंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

लेटेस्ट