Friday, October 18, 2024
No menu items!
spot_img
Homeमध्यप्रदेशभोपालWorld Architecture Day 2024: गौहर महल में IIA भोपाल द्वारा किया गया...

World Architecture Day 2024: गौहर महल में IIA भोपाल द्वारा किया गया भव्य आयोजन

IIA भोपाल सेंटर ने गौहर महल में वर्ल्ड आर्किटेक्चर डे 2024 का सफल आयोजन किया। इस कार्यक्रम में आर्किटेक्ट्स, डिजाइन प्रोफेशनल्स और छात्रों ने हिस्सा लिया, जहाँ कला, स्थापत्य और तकनीक पर विचार-विमर्श हुआ।

खबर डिजिटल/ भोपाल : इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्ट्स (IIA), भोपाल सेंटर ने विश्व आर्किटेक्चर डे World Architecture Day 2024 के अवसर पर गौहर महल में एक भव्य आयोजन किया। इस आयोजन में शहर के प्रमुख आर्किटेक्ट्स, डिजाइन प्रोफेशनल्स, और छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। इस वर्ष का थीम “कला, स्थापत्य और तकनीक का जटिल समावेश” था, जिसने प्रतिभागियों को रचनात्मकता और नवाचार के महत्व पर विचार करने के लिए प्रेरित किया।

World Architecture Day 2024 IIA Bhopal Gohar Mahal event
World Architecture Day 2024 IIA Bhopal Gohar Mahal event

आयोजन के दौरान वास्तुकला के उत्कृष्ट प्रदर्शनों के साथ-साथ सामुदायिक सहभागिता और रचनात्मक सहयोग की अद्भुत झलक देखने को मिली। कार्यक्रम का मुख्य फोकस आधुनिक शहरों की चुनौतियों, तकनीकी समावेशन, और सतत वास्तुकला के महत्व पर था। इस दौरान रंग बैंड ग्रुप ने अपने संगीत से माहौल को और भी उत्साहपूर्ण बना दिया, जबकि नॉलेज पार्टनर द्वारा प्रस्तुत डिजिटल डिस्प्ले और ऑन-द-स्पॉट प्रतियोगिताओं ने कार्यक्रम में और भी जान डाली। लाइव पेंटिंग और फोटोग्राफी प्रतियोगिता प्रतिभागियों के लिए विशेष आकर्षण बने रहे।

भोपाल चैप्टर के चेयरमैन अक्षय सेलुंकर ने बताया, “यह कार्यक्रम आर्किटेक्ट्स का एक महोत्सव है, जिसका उद्देश्य समाज और आर्किटेक्ट्स के बीच सहयोग और संवाद को बढ़ावा देना है। हम चाहते हैं कि आर्किटेक्ट्स और समाज मिलकर समय के साथ हो रहे बदलावों की जानकारी साझा करें।” उन्होंने यह भी जानकारी दी कि 2025 में पैन इंडिया स्तर पर ‘नेशनल कन्वेंशन सेंटर (नेट कॉन)’ का आयोजन किया जाएगा, जिसमें अंतरराष्ट्रीय वक्ताओं की भागीदारी भी होगी।

World Architecture Day 2024 IIA Bhopal Gohar Mahal event
World Architecture Day 2024 IIA Bhopal Gohar Mahal event

कार्यक्रम में विशेष रूप से मैनिट और एसपीए के छात्रों ने प्रोफेशनल आर्किटेक्ट्स से संवाद किया, जिससे उन्हें वास्तुकला के क्षेत्र में नवीनतम तकनीकों और रुझानों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई।

आर्किटेक्ट रुचिर तिवारी ने अपने प्रोजेक्ट ‘योगा रिट्रीट कम रिसॉर्ट्स’ पर चर्चा करते हुए बताया कि इसे वर्नाकुलर कंस्ट्रक्शन तकनीक के माध्यम से पर्यावरण के प्रति जिम्मेदारी निभाते हुए बनाया गया है। उन्होंने प्राकृतिक पत्थर और लाइम प्लास्टर का उपयोग कर इस परियोजना को संरचित किया, और भविष्य में आर्किटेक्ट्स किस तरह तकनीक के साथ काम कर सकते हैं, इस पर भी चर्चा की। कार्यक्रम का समापन नेटवर्किंग सेशन के साथ हुआ, जहां पेशेवर आर्किटेक्ट्स और वास्तुकला प्रेमियों ने अपने विचार साझा किए और सहयोग के नए अवसरों पर चर्चा की।

समाचार/विज्ञापन देने के लिए मोबाइल नंबर – 9658520916 पर व्हाटसएप करें या [email protected] पर मेल करें।

व्हाटसएप ग्रुप से जुड़ने के लिए – https://whatsapp.com/channel/0029Va8hxRB2Jl8JUfTN8l3k
फेसबुक पर जाने के लिए यहां क्लिक करें – https://www.facebook.com/khabardigital
ट्वीटर पर जाने कि लिए यहां क्लिक करें – https://www.facebook.com/khabardigital
यूट्यूब चैनल से जुड़न के लिए यहां क्लिक करें – https://www.youtube.com/channel/UCZe36wnNveMukZlodLAEJ3Q

सम्बंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

लेटेस्ट