Friday, October 18, 2024
No menu items!
spot_img
Homeमध्यप्रदेशभोपालडेढ़ माह में डेढ़ करोड़ सदस्य बनाने का लक्ष्य पाकर मध्यप्रदेश ने...

डेढ़ माह में डेढ़ करोड़ सदस्य बनाने का लक्ष्य पाकर मध्यप्रदेश ने ‘इतिहास’ रचा

डेढ़ माह में डेढ़ करोड़ सदस्य बनाने का लक्ष्य पाकर मध्यप्रदेश ने ‘इतिहास’ रचा

भोपाल : भारतीय जनता पार्टी का साधारण सदस्यता पर्व का पहला चरण मंगलवार को पूरा हुआ, जिसमें पार्टी के कार्यकर्ताओं ने डेढ़ करोड़ के लक्ष्य को आसानी से पा लिया। अभी ऑनलाइन संख्या आई है, जो एक करोड़ 40 लाख से ज्यादा है। मैन्युअली फॉर्म भरे गए हैं, वो बुधवार तक प्रदेश कार्यालय में आ जाएंगे।एक अनुमान है कि इनकी संख्या के आधार पर साधारण सदस्य पार्टी ने डेढ़ करोड़ से ज्यादा बनाकर एक इतिहास रच दिया है।

यह जानकारी सदस्यता अभियान के प्रदेश प्रभारी व विधायक भगवानदास सबनानी ने दी। उन्होंने कहा कि साधारण सदस्यता अभियान में प्रदेश अध्यक्ष व मुख्यमंत्री से लेकर सबसे छोटे कार्यकर्ता ने भी अपने स्तर पर सदस्य बनाए हैं, लेकिन अलग-अलग संख्या नहीं बताई जाती है। उन्होंने बताया कि साधारण सदस्य बनाने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आई। दूसरा चरण बुधवार से सक्रिए सदस्य बनाने के लिए शुरू हो रहा है। इसमें दिक्कत कुछ लोगों को आ सकती हैं। क्योंकि इसमें शर्त यह रहती है कि कम से कम 100 सदस्य अपने स्तर पर और अपने क्षेत्र में बनाए हों, तभी सक्रिय सदस्य बन सकते हैं। कई लोग अपने नेता को प्रसन्न करने के लिए उनके नंबर बढ़ाने के लिए उनके नंबर से सदस्य बनवा देते हैं। जब उन्हें जानकारी मिलती है कि उनके खाते में या उनके क्षेत्र के सदस्य बनाए ही नहीं हैं, तब बात समझ में आती है। सिर्फ प्रदेश अध्यक्ष के पास अधिकार है कि कुछ कमी रहने के बाद वो सक्रिए सदस्य बनवा दें। क्योंकि चुनाव लड़ने के लिए सक्रिए सदस्य होना जरूरी है। सबनानी के अनुसार 16 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक सक्रिय सदस्य बनाने का अभियान चलेगा।

अजय विश्नोई का आरोप

जबलपुर के पाटन से भाजपा के वरिष्ठ विधायक ने ‘एक्स’ पर अपनी एक पोस्ट से पार्टी के सदस्यता अभियान पर ही सवाल उठा िदया। उन्होंने लिखा है कि मैंने पहले भी कुछ लोगों को विज्ञापन छपवा कर, नेताओं के सम्मान, स्वागत और घर के भीतर अपनी सेवाएं देकर नेता बनते देखा है। इस बार यह नया ट्रेंड देखने में आ रहा है। जहां पैसा खर्च करके अपने अकाउंट से बनने वाले सदस्यों की संख्या बढ़ाकर लोग बड़ा नेता बनने में लगे हैं। इस गिरावट पर हम पुराने कार्यकर्ता अफसोस करने के अलावा और कुछ नहीं कर सकते।

अजय विश्नोई ने एक्स पर लिखा है कि ‘भाजपा के सदस्य बनवाने हैं तो पैसा खर्च कीजिए। आज मेरे फोन पर फोन नंबर +917880298199 से फोन आया। ये एक एजेंसी का फोन था, जो मेरे अकाउंट से भाजपा के सदस्य बनाने का ठेका मांग रहा था। जाहिर है ऐसी और भी एजेंसी होंगी। जिनकी सेवाएं लेकर गणेश परिक्रमा करने वाले आधारहीन नेता संगठन की नजर में बड़े बनने की कोशिश में लगे होंगे।’ हालांकि, भोपाल दक्षिण-पश्चिम से भाजपा विधायक और प्रदेश महामंत्री भगवान दास सबनानी वरिष्ठ नेता विश्नोई के बयान का बचाव करते नजर आए। उन्होंने कहा िक ऐसा कुछ नहीं है। सबनानी ने कहा िक वे जीतू पटवारी व उमंग िसंघार को चुनौती देते हैं, वे इतना प्रामाणिक सदस्यता अभियान चलाकर िदखा दें। गौर हो िक प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष जीतू पटवारी ने एक्स पर लिखा है कि फर्जी आंकड़ों का प्रचार-प्रसार कर अपना सदस्यता अभियान चलाने वाली भाजपा की पोल अब खुद भाजपा के विधायक ही खोल रहे हैं।

सम्बंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

लेटेस्ट