Friday, October 18, 2024
No menu items!
spot_img
Homeव्यापारसुदर्शन केमिकल ने ह्यूबैक ग्रुप के अधिग्रहण के लिए किया निर्णायक समझौता

सुदर्शन केमिकल ने ह्यूबैक ग्रुप के अधिग्रहण के लिए किया निर्णायक समझौता

  • अनेक साझेदारियों के साथ सुदर्शन की वैश्विक उपस्थिति का विस्तार करना
  • वैश्विक स्तर पर 19 साइटों में परिचालन के साथ एक पिगमेंट पोर्टफोलियो बनाएं
  • सुदर्शन के प्रबंध निदेशक, श्री राजेश राठी, संयुक्त इकाई का नेतृत्व करेंगे
  • सुदर्शन के सर्वश्रेष्ठ उत्पाद पोर्टफोलियो से ग्राहकों को मिलेगा लाभ

मुंबई – सुदर्शन केमिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड (“एससीआईएल” या “कंपनी”) ने आज घोषणा की है कि उसने एक परिसंपत्ति और शेयर सौदे के संयोजन में अधिग्रहण पर जर्मनी स्थित ह्यूबैक समूह के साथ एक निर्णायक समझौता किया है।

इस रणनीतिक अधिग्रहण से एक वैश्विक पिगमेंट कंपनी बनेगी, जो एससीआईएल के परिचालन और विशेषज्ञता को ह्यूबैक की तकनीकी क्षमताओं के साथ जोड़ेगी।

अधिग्रहण के बाद, संयुक्त कंपनी के पास उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों का एक व्यापक पिगमेंट पोर्टफोलियो होगा और यूरोप और अमेरिका सहित प्रमुख बाजारों में इसकी मजबूत उपस्थिति होगी। यह एससीआईएल के उत्पाद पोर्टफोलियो को बढ़ाएगा, जिससे इसे ग्राहकों तक पहुंच मिलेगी और वैश्विक स्तर पर 19 साइटों पर एक विविध परिसंपत्ति पदचिह्न मिलेगा। संयुक्त कंपनी का नेतृत्व श्री राजेश राठी और उच्च प्रदर्शन करने वाली प्रबंधन टीम द्वारा किया जाएगा, जिसमें गुणवत्ता निष्पादन कौशल और तकनीकी योग्यता होगी।

ह्यूबैक समूह का 200 साल का इतिहास है और 2022 में क्लेरिएंट के साथ एकीकरण के बाद यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा पिगमेंट समूह बन गया। ह्यूबैक का वित्त वर्ष 21 और वित्त वर्ष 22 में एक अरब यूरो से अधिक का राजस्व था, जिसमें विशेष रूप से यूरोप, अमेरिका और एपैक क्षेत्र में वैश्विक पहुंच थी। बढ़ती लागत, इन्वेंट्री मुद्दों और उच्च ब्याज दरों के कारण समूह को पिछले दो वर्षों में वित्तीय चुनौतियों का सामना करना पड़ा। एससीआईएल द्वारा ह्यूबैक का अधिग्रहण एक स्पष्ट टर्नअराउंड योजना के साथ इन चुनौतियों का समाधान करेगा।

लेन-देन पर टिप्पणी करते हुए, एससीआईएल के प्रबंध निदेशक श्री राजेश राठी ने कहा, “हम इस लेन-देन से खुश हैं जो दो व्यवसायों को एक साथ लाता है जो प्रमुख वैश्विक बाजारों की सेवा करेंगे। हम इन दोनों कंपनियों को वास्तव में वैश्विक पिगमेंट कंपनी बनाने के लिए सावधानीपूर्वक एकीकृत करेंगे, जिसमें फ्रैंकफर्ट रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण स्थान बना रहेगा। एससीआईएल अपनी चपलता और दक्षता के लिए जाना जाता है, और हम इस संस्कृति को संयुक्त कंपनी में शामिल करेंगे ताकि इसे सबसे अधिक ग्राहक-केंद्रित और लाभदायक पिगमेंट कंपनियों में से एक बनाया जा सके।

हेउबैक के ब्रैम डी’होंड्ट ने कहा, “एससीआईएल के साथ हाथ मिलाकर, हमारा लक्ष्य उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों के साथ ग्राहकों की सेवा करने की अपनी 200+ साल की विरासत को पुनः प्राप्त करना है। साथ मिलकर, हम ग्राहक केंद्रितता और उत्पाद उत्कृष्टता के सिद्धांतों पर निर्माण करके पिगमेंट उद्योग के भविष्य को आकार देंगे। हमारी संयुक्त क्षमताएँ हमें अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने में सक्षम बनाएंगी। हम इस अगले अध्याय में प्रवेश करते हुए एससीआईएल के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं।

क्रॉफर्ड बेली और नोएर सुदर्शन के कानूनी सलाहकार के रूप में कार्य कर रहे हैं और डीसी एडवाइजरी वित्तीय सलाहकार के रूप में कार्य कर रही है।

चुस्ती की संस्कृति और ग्राहक फोकस इस एकीकरण के केंद्र में होंगे। संयोजन के रणनीतिक और वित्तीय लाभ इस प्रकार हैं:

  • ग्राहक केंद्रितता (सेवा) पर आधारित कंपनी: अधिग्रहण के बाद एससीआईएल सभी ग्राहकों के लिए पसंदीदा आपूर्तिकर्ता बनने की परिकल्पना करता है। कंपनी के पास विभिन्न खंडों और अनुप्रयोगों में विस्तृत उत्पाद पोर्टफोलियो होगा और यह ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ श्रेणी के उत्पाद पोर्टफोलियो की पेशकश करने में सक्षम होगी। एससीआईएल की आरएंडडी और नवाचार क्षमताएं वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला नेटवर्क के साथ मिलकर कंपनी को कुशलतापूर्वक ग्राहकों की सेवा करने में सक्षम बनाएंगी
  • सबसे मूल्यवान वैश्विक पिगमेंट कंपनी: संयुक्त इकाई का लक्ष्य दुनिया की सबसे मूल्यवान पिगमेंट कंपनी बनना है, जिसके पास बेहतरीन वित्तीय ताकत और लाभप्रदता है। इस अधिग्रहण से वैश्विक बाजारों में SCIL के उत्पाद पोर्टफोलियो की चौड़ाई बढ़ती है, इसे वैश्विक ग्राहकों, खासकर यूरोप और अमेरिका में सेवा देने का अवसर मिलता है, और 19 वैश्विक साइटों पर एक विविध परिसंपत्ति फुटप्रिंट मिलता है
  • एक चुस्त संगठन: एकीकरण से चुस्ती और दक्षता की संस्कृति बनेगी, जिसमें सभी कार्यों में महत्वपूर्ण तालमेल की उम्मीद है। संयुक्त कंपनी हितधारकों के लिए मूल्य को अधिकतम करने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को लागू करेगी
  • विश्वस्तरीय प्रबंधकों और पिगमेंट विशेषज्ञों का नेतृत्व: एससीआईएल गुणवत्तापूर्ण निष्पादन कौशल और तकनीकी योग्यता के साथ एक उच्च प्रदर्शन करने वाली प्रबंधन टीम तैयार करेगा। लेन-देन के समापन के बाद संयुक्त कंपनी का नेतृत्व एससीआईएल के प्रबंध निदेशक श्री राजेश राठी करेंगे

ह्यूबैक के पास एक विस्तृत और उच्च गुणवत्ता वाला उत्पाद पोर्टफोलियो है जिसमें अनुकूलित उत्पादों सहित विशेषताओं का एक बड़ा प्रतिशत शामिल है। यह कोटिंग, प्लास्टिक, स्याही, ऑटोमोटिव, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स में अनुप्रयोगों के साथ वैश्विक ब्लू-चिप ग्राहकों के एक मजबूत ग्राहक आधार को सेवा प्रदान करता है। ह्यूबैक के पास वैश्विक स्तर पर 17 विनिर्माण स्थल हैं जो किसी भी भू-राजनीतिक और आपूर्ति श्रृंखला चुनौतियों के दौरान स्थिरता प्रदान करते हैं, आपूर्तिकर्ताओं और ग्राहकों के साथ दीर्घकालिक संबंध सुनिश्चित करते हैं।

यह अधिग्रहण 3-4 महीने में पूरा होने की उम्मीद है, बशर्ते कि नियामकों और एससीआईएल शेयरधारकों से अनुमोदन सहित पारंपरिक समापन शर्तें पूरी हो जाएं।

सम्बंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

लेटेस्ट